सबद
vatsanurag.blogspot.com

समर्थ वाशिष्ठ की नई कविताएं




पिता का घर

सच ये है कि

अब भी मिल जाती है

मुझे इस घर में

अप्रैल के बाद पूरी कोरी

एकाध डायरी

जिसमें बचे होते हैं

भविष्य की कविताओं के लिए

सैंकड़ों पृष्ठ


मां है तो

इसी घर में है

बहन भी सांय-सांय चलती है

इन दीवारों के बीच

किसी घुमड़ते तूफ़ान सी

मैं ही बन गया हूं मंद बयार

चाहूं जितना भी

चलता नहीं इस घर का कुछ भी

मेरे साथ

फिर भी पूरा ही रहता है पास


तुनकता रहता हूं हरदम

इस घर में

कि गिनी जाएं

मेरी लगाई ईंटें भी कुछ

भूकंपों और दीमकों के ख़िलाफ़


छोटा है लेकिन

जितनी खर्च हुई हमारी ज़िंदगियां

इसे बनाने में

शायद ही बची हों

किसी और मकान के लिए।


मैं लौट आऊंगा यहां!

****

पते

मैं जहां गया

मां ने दर्ज किए

मेरे पते


उसकी फटी जिल्द-वाली

भूरी डायरी में देखा मैंने

B के बाद E वाला

बैंगलूर के एक होटल का अपना पता

चला जाऊं कल मिस्सिसिप्पी

तो मिलेगा वो भी

उसकी ईजाद की हुई वर्तनी में लिखा

साफ़-साफ़

नॉस्टेलजिया से अलग भी हैं

इसके फ़ायदे

ढूंढ़ सकता हूं मैं

कि फ़लां रेल की फ़लां बोगी से

कब किया मैंने सफ़र

और मिल जाती है अचानक

किसी कविता लिखने की असल तारीख


कभी नहीं बदला मां का पता


अपने हरी बेलों

और रूफ़-गार्डन वाले घर में

व्यस्त रही वो

और आश्वस्त

कि मालूम था उसे मेरा पता


भरोसा रहा मुझे भी हमेशा

कि उस फटी जिल्द-वाली

सन् 96 की डायरी में

मिल ही जाएगा मुझे मेरा पता।

****

कुटिल तर्क

सपने में गटकता हूं

दो घूंट पानी

बार-बार

सूखा ही रहता है तालू

उठकर देखता हूं कि अरे!

सपने में पिया पानी


सपने में घुड़सवार हूं मैं

दुश्मनों से घिरा

रेगिस्तान के बीचों-बीच

बिल्कुल नहीं घबराता


सपने में मूछें हैं

ताव भी

वैसा जैसा

कभी नहीं स्वीकार्य होगा

मुझे

सपने के दफ़्तर में

काँफ़्रेंस-कक्ष का लांघता हूं दरवाज़ा

तो पुरखों के मकान की

बैठक में पहुंच जाता हूं अचानक

जहां अब भी बैठे हैं दादाजी

श्वेत-श्याम टीवी पर देखते ख़बरें


कई रंगों में दिखते हैं अब

मुझे सपने

बरसों चलती इस वैज्ञानिक बहस के बावजूद

कि क्या रंगीन होते हैं सपने


मुझे इंतज़ार है कि एक दिन

सपने में बदल जाएगी

मेरे लिए ये दुनिया

दूसरे रंगों से ज़्यादा

रह जाएगी नीली, धूसर और हरी

जैसा होना चाहिए उसे यकीनन


और जब खोलूंगा मैं आंखे

एक लम्बी नींद के बाद

बचा रहेगा कुछ मेरा सपना

मेरे साथ।

****

{ समर्थ की कविताएं इससे पहले सबद पर कवि की संगत कविता के साथ शीर्षक स्तंभ में प्रकाशित हो चुकी हैं. तस्वीर मधुमिता दास के कैमरे से. }

8 comments:

गुनगुनी कविताएँ ..चित्र की धूप जैसी ...आभार


बहुत अच्छी कविताएं लेकिन मैं "कुटिल तर्क" को तीनों में सबसे ऊपर रखता हूँ क्योंकि यहाँ ठीक-ठीक उन्हीं चीज़ों का एकदम सही ज़िक्र मिलता है जिनका ज़िक्र करना काफ़ी मुश्किल है. मसलन, सपनों में मुंह का सूख जाना, जिसमें हम बार-बार सपनों में ही प्यास बुझा कर संतुष्ट होते रहते हैं. एक पज़ल्ड फिनामिनन को खोलने की बहुत ही सफल कोशिश. पहली कविता तो एक नौस्टेल्जिया की तरह सामने आती है, जहां दीमकों के ख़िलाफ़ "मेरी" लगाईं इंटों को गिनने की ज़्यादा ज़रुरत है....वाह... धन्यवाद अनुराग जी.


सपनों के रंग में,
अपनो के संग में,
मिल गये कुछ एक पल,
कविता के छंद में।


sundar sarita si bahti hui abhivyakti!
subhkamnayen...


Some one told me of these postings.

The poem addressed to the home
and the addresses in diaries moved me to tears.


पहली दो कविताएं बेमिसाल .......तीसरी कविता का ये

मेरे लिए ये दुनिया

दूसरे रंगों से ज़्यादा

रह जाएगी नीली, धूसर और हरी

जैसा होना चाहिए उसे यकीनन


और जब खोलूंगा मैं आंखे

एक लम्बी नींद के बाद

बचा रहेगा कुछ मेरा सपना
मेरे साथ।


ओर हाँ ब्लॉग का टेम्पलेट इतना खूबसूरत है चुराने का मन करता है


sundar kavitayen hain! mujhe ye kavitaa bahut pasand aaye (PATe) ismen angrezee ke shabdon ko sundartaa ke saath sajaayaa gayaa jo isko aur charming baaate hain!!! Thanks Bhayea for sharing the mesmerizing poetry...


liked all the poems particularly the first one.congrats.keep writing in hindi


सबद से जुड़ने की जगह :

सबद से जुड़ने की जगह :
[ अपडेट्स और सूचनाओं की जगह् ]

आग़ाज़


सबद का प्रकाशन 18 मई 2008 को शुरू हुआ.

संपादन : अनुराग वत्स.

पिछला बाक़ी

साखी


कुंवर नारायण / कृष्‍ण बलदेव वैद / विष्‍णु खरे / चंद्रकांत देवताले / राजी सेठ / मंगलेश डबराल / असद ज़ैदी / कुमार अंबुज / उदयन वाजपेयी / हृषिकेश सुलभ / लाल्‍टू / संजय खाती / पंकज चतुर्वेदी / आशुतोष दुबे / अजंता देव / यतींद्र मिश्र / पंकज मित्र / गीत चतुर्वेदी / व्‍योमेश शुक्‍ल / चन्दन पाण्डेय / कुणाल सिंह / मनोज कुमार झा / पंकज राग / नीलेश रघुवंशी / शिरीष कुमार मौर्य / संजय कुंदन / सुंदर चंद्र ठाकुर / अखिलेश / अरुण देव / समर्थ वाशिष्ठ / चंद्रभूषण / प्रत्‍यक्षा / मृत्युंजय / मनीषा कुलश्रेष्ठ / तुषार धवल / वंदना राग / पीयूष दईया / संगीता गुन्देचा / गिरिराज किराडू / महेश वर्मा / मोहन राणा / प्रभात रंजन / मृत्युंजय / आशुतोष भारद्वाज / हिमांशु पंड्या / शशिभूषण /
मोनिका कुमार / अशोक पांडे /अजित वडनेरकर / शंकर शरण / नीरज पांडेय / रवींद्र व्‍यास / विजय शंकर चतुर्वेदी / विपिन कुमार शर्मा / सूरज / अम्बर रंजना पाण्डेय / सिद्धान्त मोहन तिवारी / सुशोभित सक्तावत / निशांत / अपूर्व नारायण / विनोद अनुपम

बीजक


ग़ालिब / मिर्जा़ हादी रुस्‍वा / शमशेर / निर्मल वर्मा / अज्ञेय / एम. एफ. हुसैन / इस्‍मत चुग़ताई / त्रिलोचन / नागार्जुन / रघुवीर सहाय / विजयदेव नारायण साही / मलयज / ज्ञानरंजन / सर्वेश्‍वर दयाल सक्‍सेना / मरीना त्‍स्‍वेतायेवा / यानिस रित्‍सोस / फ्रान्ज़ काफ़्का / गाब्रीयल गार्सीया मारकेस / हैराल्‍ड पिंटर / फरनांदो पेसोआ / कारेल चापेक / जॉर्ज लुई बोर्हेस / ओक्टावियो पाज़ / अर्नस्ट हेमिंग्वे / व्लादिमिर नबोकोव / हेनरी मिलर / रॉबर्टो बोलान्‍यो / सीज़र पावेसी / सुजान सौन्टैग / इतालो कल्‍वीनो / रॉबर्ट ब्रेसां / उम्बेर्तो ईको / अर्नेस्‍तो कार्देनाल / ज़बिग्नियव हर्बर्ट / मिक्‍लोश रादनोती / निज़ार क़ब्‍बानी / एमानुएल ओर्तीज़ / ओरहन पामुक / सबीर हका / मो यान / पॉल आस्‍टर / फि़राक़ गोरखपुरी / अहमद फ़राज़ / दिलीप चित्रे / के. सच्चिदानंदन / वागीश शुक्‍ल/ जयशंकर/ वेणु गोपाल/ सुदीप बैनर्जी /सफि़या अख़्तर/ कुमार शहानी / अनुपम मिश्र

सबद पुस्तिका : 1

सबद पुस्तिका : 1
भारत भूषण अग्रवाल पुरस्‍कार के तीन दशक : एक अंशत: विवादास्‍पद जायज़ा

सबद पुस्तिका : 2

सबद पुस्तिका : 2
कुंवर नारायण का गद्य व कविताएं

सबद पुस्तिका : 3

सबद पुस्तिका : 3
गीत चतुर्वेदी की लंबी कविता : उभयचर

सबद पुस्तिका : 4

सबद पुस्तिका : 4
चन्‍दन पाण्‍डेय की कहानी - रिवॉल्‍वर

सबद पुस्तिका : 5

सबद पुस्तिका : 5
प्रसन्न कुमार चौधरी की लंबी कविता

सबद पुस्तिका : 6

सबद पुस्तिका : 6
एडम ज़गायेवस्‍की की कविताएं व गद्य

सबद पुस्तिका : 7

सबद पुस्तिका : 7
बेई दाओ की कविताएं

सबद पुस्तिका : 8

सबद पुस्तिका : 8
ईमान मर्सल की कविताएं

सबद पुस्तिका : 9

सबद पुस्तिका : 9
बाज़बहादुर की कविताएं - उदयन वाजपेयी

सबद पोएट्री फि़ल्‍म

सबद पोएट्री फि़ल्‍म
गीत चतुर्वेदी की सात कविताओं का फिल्मांकन

सबद फिल्‍म : प्रेम के सुनसान में

सबद फिल्‍म : प्रेम के सुनसान में
a film on love and loneliness

सबद पोएट्री फिल्‍म : 3 : शब्‍द-वन

सबद पोएट्री फिल्‍म : 3 : शब्‍द-वन
किताबों की देहरी पर...

गोष्ठी : १ : स्मृति

गोष्ठी : १ : स्मृति
स्मृति के बारे में चार कवि-लेखकों के विचार

गोष्ठी : २ : लिखते-पढ़ते

गोष्ठी : २ : लिखते-पढ़ते
लिखने-पढ़ने के बारे में चार कवि-लेखकों की बातचीत

सम्‍मुख - 1

सम्‍मुख - 1
गीत चतुर्वेदी का इंटरव्‍यू

अपवाद : [ सबद का सहोदर ] :

अपवाद : [ सबद का सहोदर ] :
मुक्तिबोध के बहाने हिंदी कविता के बारे में - गीत चतुर्वेदी